लाड़ली लक्ष्मी योजना: मध्य प्रदेश की बेटियों की लाडली लक्ष्मी योजना में किए गए ये बड़े बदलाव


लाड़ली लक्ष्मी योजना
लाड़ली लक्ष्मी योजना

लाड़ली लक्ष्मी योजना : मध्य प्रदेश सरकार द्वारा वर्ष 2007 में प्रदेश की बालिकाओं के लिए लाड़ली लक्ष्मी योजना की शुरुआत की गई इस योजना की शुरुआत के बाद छह अन्य राज्यों में भी यह योजना लागू कर दी गई इस योजना के तहत बालिकाओं कि शादी का संपूर्ण खर्चा शिवराज सरकार देगी क्योंकि मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा लाड़ली लक्ष्मी योजना चालू की गई हाल फिलहाल में इस योजना में कुछ नियमों में बदलाव किया गया और कुछ अन्य नियमों का पालन करना होगा इस योजना में सरकार द्वारा बालिकाओं को विवाह के उपरांत ₹1 लाख 18 हज़ार की राशि दी जाती है

केवल दो बच्चे वाले पैरेंट्स को मिलेगा लाभ

सरकार द्वारा जारी की हुए लाड़ली लक्ष्मी योजना का लाभ ऐसे पैरेंट्स ले सकते है जिसने केवल 2 बच्चे ही है इस योजना से जनसंख्या पर नियंत्रण भी पाया जा सकेगा।

योजना में शामिल बालिकाओं को 12 वी तक पढ़ाई करनी होगी

इस योजना में शामिल होनी वाली बालिकाओं के लिए सरकार ने एक बड़ा नियम ये भी बनाया की इस योजना में बालिकाओं को 12 वी पास करवाना होगा तभी इस योजना का लाभ मिल सकेगा

18 वर्ष से पहले नहीं करवा सकते शादी

सरकार द्वारा इस योजना में जानकारी को अपडेट करते हुए बताया गया कि इस योजना में बालिकाओं कि शादी की न्यूनतम आयु 18 वर्ष होगी अगर 18 वर्ष से पहले बालिका कि शादी करवाई तो इस योजना का लाभ नहीं मिलेगा

मेधावी बालिकाओं को मिलता है यह बड़ा लाभ

आपको बता दे की सरकार लाड़ली लक्ष्मी योजना के तहत बालिकाओं को उनकी शादी पर 1 लाख 18 हज़ार रुपए तो देती ही है ,लेकिन जो मेधावी बालिकाएं होती है उन्हें सरकार द्वारा विशेष लाभ दिया जाता है दरसअल मध्य प्रदेश सरकार 10 वी ओर 12 वी में अधिक अंक हासिल करने वाली मेधावी बालिकाओं को उनकी पढ़ाई के लिए आगे का खर्चा उठाती है ओर उनकी पढ़ाई बड़े स्तर पर कराई जाती है साथ ही 12 वी लैपटॉप भी दिया जाता है लैपटॉप के स्थान पर 25 हज़ार रुपए भी ले सकते है।

अन्य राज्य में जाने पर नहीं मिलेगा लाभ

सरकार ने यह साफ कर दिया है कि जो बालिकाएं वर्तमान में मध्य प्रदेश में निवासरत है ओर लाड़ली लक्ष्मी योजना में शामिल हैं अगर वे मध्य प्रदेश छोड़कर अन्य किसी दूसरे राज्य में जाती है तो उनके नाम लाड़ली लक्ष्मी योजना से हटा दिए जाएंगे ओर वे इस योजना का लाभ नहीं ले सकेगी।

 बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ को मिलेगा बढ़ावा

 इस योजना से बेटी बचाओ और बेटी पढ़ाओ को बढ़ावा मिलेगा इस योजना का लाभ लेने के लिए हर कोई ईश्वर से बेटी पाने की मनोकामना करेगा क्योंकि बेटियां अब पैरेंट्स पर भोज नहीं रहेगी और अगर बेटी अच्छा पढ़ाई करती हैं तो उनके मामा यानी शिवराज सरकार उन्हें पढ़ाने का खर्च उठाएगी।

इस तरह से वितरित कि जाती है राशि

1.योजनान्तर्गत बालिका के नाम से, पंजीकरण के समय से लगातार पांच वर्षों तक रूपये 6-6 हजार मध्यप्रदेष लाड़ली लक्ष्मी योजना निधि में जमा किये जाऐगें अर्थात कुल राशि रूपये 30000 बालिका के नाम से जमा किये जाऐगें।

2. बालिका के कक्षा 6 में प्रवेश लेने पर रूपये 2000,

3. कक्षा 9 वीं में प्रवेश लेने पर रूपये 4000,

4.कक्षा 11 वीं में प्रवेश लेने पर रूपये 6000 तथा

5. 12वीं कक्षा में प्रवेश लेने पर रूपये 6000 ई-पेमेंट के माध्यम से किया जावेगा।

6.अंतिम भुगतान रूपये 1 लाख बालिका की आयु 21 वर्ष होने पर तथा कक्षा 12 वीं परीक्षा में सम्मिलित होने पर भुगतान की जावेगी, किन्तु शर्त यह होगी कि बालिका का विवाह 18 वर्ष की आयु के पूर्व न हुआ हो।

7. यह पैसा समय-समय पर सरकार द्वारा 6 किश्तों में दिया जाएगा।

लाड़ली लक्ष्मी योजना में कैसे आवेदन किया जा सकता है

इस योजना में सम्मिलित होने के लिए हितग्राही मध्यप्रदेश का मूल निवासी होना चाहिए और वह आयकर दाता ना हो लाडली लक्ष्मी योजना में आवेदन ऑनलाइन मोड पर ऑफलाइन मोड दोनों से किया जाता है अगर ऑनलाइन मोड से आवेदन करना चाहते हैं तो प्रदेश सरकार द्वारा ला़डली लक्ष्मी योजना के लिए आधिकारिक वेबसाइट www.ladlilaxmi.mp.gov.in जारी की गई है। आवेदक यहां आवेदन कर सकता है। यदि आवेदक, ऑनलाइन आवेदन नहीं करना चाहता है तो आंगनवाड़ी कार्यकर्ता या अपने शहर के नगर पालिका, नगर निगम या नगर पंचायत में भी संपर्क कर सकता है।

एक टिप्पणी भेजें

SR2news में हम आपका तहेदिल से स्वागत करते हैं!

और नया पुराने