इलेक्ट्रॉनिक हीटर (राड) से पानी गर्म करना हो सकता है खतरनाक

Electronik water heater
इलेक्ट्रॉनिक वाटर हीटर
सर्दियों के समय में लोग अक्सर इलेक्ट्रॉनिक वाटर हीटर (रॉड)का उपयोग करते है जिसे सामान्य भाषा में पानी गर्म करने की रॉड कहते है । इस इलेक्ट्रॉनिक वाटर हीटर के उपयोग से पानी तो बोहोत कम समय में गर्म हो जाता है ,लेकिन यह पानी आपके स्वास्थ्य के लिए बोहोत हानिकारक होता है क्योंकि जिस स्थान पर पानी गर्म करने की रॉड का उपयोग किया जाता है उस स्थान पर गरमाहट आ जाती है ओर उस स्थान पर नमी भी नहीं रहती जिससे आपकी आंखें भी कमजोर ही सकती है। अगर रॉड के उपयोग के समय उचित सावधानी नहीं बरती जाए तो यह आपकी जान तक ले सकता है । हम आए दिन न्यूज़ पेपर में पड़ते रहते है कि आज इस बच्चे कि जान पानी गर्म करने की रॉड से गई या इस व्यक्ति को पानी गर्म करने की रॉड से करंट लग गया इन सभी घटनाओं से बचने के लिए उचित सावधानी बर्तनी चाइए

पानी की रॉड के उपयोग के समय बर्ती जाने वाली सावधानी

1. कम वोल्टेज वाली रॉड का ही उपयोग करे अगर ज्यादा व्यक्ति हेतु आए दिन पानी गर्म करना हो तो 1000 वोल्टेज या 1500 वोल्टेज वाली रॉड का उपयोग कर सकते है ध्यान दे जितना ज्यादा वोल्टेज होगा उतना ही ज्यादा करंट लगने की संभावना है।

2. पानी गर्म करने के लिए पानी को कूचालक (non current transfer) बर्तन में ही रखे आप किसी प्लास्टिक कि बाल्टी या ऐसे बर्तन में पानी को गर्म के लिए रखे जिसमे करंट लगने की संभावना बोहोत कम हो।

3.ध्यान दे की जब भी पानी गर्म करने को रखा जाए तब कभी पानी में हाथ ना डाले अन्यथा करंट लगने की वजह से आपकी जान तक जा सकती है ।

4.आप जिस भी बर्तन में पानी को गर्म करने हेतु रखे उस बर्तन में से पानी का बहाव ना हो यानी उस बरतन में लीकेज (leakej) ना हो, अगर लीकेज होगा तो उसमे से पानी का बहाव होगा ओर जहां पर भी बहाव होगा वहां तक करंट फैलने की आशंका रहती है।

5. अगर आप पुराने रॉड का उपयोग कर रहे है तो उस रॉड पर कहीं भी कट (wire cut) नहीं होना चाहिए ओर कट हे तो उसे टेप (tap) की मदद से ठीक करे या नया वायर (wire) लगा दे जिससे पानी गर्म करते समय करेंट लगने का डर थोड़ा कम रहेगा।

6.जब भी पानी को गर्म करने के लिए रखा जाए तब पानी के पास में छोटे बच्चे ना जाए छोटे बच्चो को करंट बोहोत जल्दी लगता है।

7.अगर किसी को करंट लग जाए तो उसे तुरंत घी पिलाएं फिर चिकित्सक से परामर्श लें ।




एक टिप्पणी भेजें

SR2news में हम आपका तहेदिल से स्वागत करते हैं!

और नया पुराने